नोटबंदी के बाद PM ने सभी CM को लिखी थी चिट्ठी, दिए थे आवश्यक निर्देश

500 और 1000 के पुराने नोट बदले जाने के निर्देश के बाद से पूरे देश में हलचल है। जहां लोग कैश को लेकर परेशान हैं, वहीं राजनीतिक दल भी इसपर अपना पक्ष रख रहे हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने देश के सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी और नोटबंदी की वजह बताई थी। रिपोर्ट के अनुसार, इस चिट्ठी में बैंकों को मदद करने के साथ-साथ शवदाह गृह-कब्रगाह, अस्पताल और दूध की दुकानों पर नजर रखने के लिए निर्देश दिए गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से सभी राज्यों की राजधानियों में तैनात रेजिडेंट कमिश्नरों के दफ्तर को 8 नवंबर को देर रात तक खुले रखने के निर्देश दिए गए थे। उस रात प्रधानमंत्री की तरफ से भेजी गई चिट्ठी में आरबीआई, बैंकों और पोस्ट ऑफिसों को पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए थे।

चिट्ठी का जिक्र करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने लिखा था कि नोटबंदी को लागू करने में राज्य सरकारों का अहम रोल है। उस कदम को भ्रष्टाचार, काला धन, नकली नोटों और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष का हिस्सा बताया। उन्होंने इस प्रयास में राज्य सरकारों का समर्थन मांगा था।

चिट्ठी में ही मुख्यमंत्रियों को वित्त सचिव शक्तिकांत दास के संपर्क में रहने को कहा गया था। इसमें यह भी बताया गया था कि सभी राज्यों की मदद के लिए वित्त मंत्रालय में एक स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 25 नवंबर तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक काम करेगा।

खबरों के मुताबिक, निर्देश दिए गए थे कि सभी राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नर यह चिट्टी मुख्यमंत्री के दफ्तर में रात 11 बजे से पहले तक उपलब्ध करा दें। वहीं, कई राज्य के प्रतिनिधियों ने इस चिट्ठी के मिलने की पुष्टि भी की है।

Source:- amarujala

Advertisements

About Ek Kisaan

Ek Kisaan is a blog which pays a tribute to the glorious life of Thousands Indian Farmers who suffer pain from years of years...But no one help them!
This entry was posted in Aam Aadmi Party, Aap, Arvind Kejriwal, Congress, Congress Ghotalo Ki Sarkar, Congress Party, Congress Party Ko Desh Se Nikalo, Congressiyo bharat chhodo, Delhi, Demonetisation, Ek Kisaan, Farmer, Forum, Himachal Pradesh, India, Jai Jawan, Jai Kisaan, Kisaan, News, Politics, Rahul Gandhi, RSS, Shiv Sena, Story, Surgical Strikes, Update and tagged , , , , , , , , . Bookmark the permalink.

One Response to नोटबंदी के बाद PM ने सभी CM को लिखी थी चिट्ठी, दिए थे आवश्यक निर्देश

  1. Pingback: Reason Behind Launching Rs. 2000 Note By Modi Govt | Ek Kisaan

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s